Head Office

SAMVET SIKHAR BUILDING RAJBANDHA MAIDAN, RAIPUR 492001 - CHHATTISGARH

tranding

मानव के मन के पास अनंत शक्तियां हैं, वह पहले श्रवण करता है फिर चिंतन करके मनन करता है

अहमदाबाद। मानव के मन के पास अनंत शक्तियां हैं। वह पहले श्रवण की क्रिया करता है फिर चिंतन करके मनन करता है। श्रवण याने सुनना

tranding

निर्जला एकदशी: जानें तिथि पूजा मुहूर्त एवं धार्मिक महत्व

निर्जला एकादशी, जैसा कि नाम से प्रतीत होता है, इसका व्रत रखने वाले पूरे व्रत के दौरान एक बूंद भी जल ग्रहण नहीं करते हैं। हिंदू धर्म में निर्जला एकादशी के व्रत का सभी एकादशी में विशेष महत्व है।

tranding

कब है रंभा तीज का व्रत? जानें क्यों रखा जाता है यह उपवास

ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को रंभा तीज व्रत रखा जाता है। इस वर्ष 13 जून 2021 दिन रविवार को रंभा तीज मनाई जाएगी। रंभा तीज के दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं। फिर व्रत करते हुए भगवान शिव, माता पार्वती और माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा करती

tranding

आत्मा में परिणति आने के साथ ही परंपरा से हमें मोक्ष की प्राप्ति होती है

अहमदाबाद। परम मंगलमय शास्त्रकारों के शब्दों जब हमारे श्रवण पथ में आते है तब उन शब्दों से हमारी आत्मा में परिणति आती है। आत्मा में परिणति आने के साथ ही परंपरा से हमें मोक्ष की प्राप्ति होती है। हमारी आत्मा मोक्ष में है ऐसा अनुभव हमें तभी होगा जब हमारे में

tranding
tranding

कोरोना का पर्यावरण से क्या संबंध है? समझिये सब कुछ

पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति अधिक से अधिक लोग जागरुक हों, इस उद्देश्य को लेकर ही सन् 1974 से प्रतिवर्ष 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है।

tranding

राज्य सरकारों के साथ केंद्र सरकार भी अनाथ बच्चों की सुध लें

आशंका है कि कुछ बुजुर्ग ऐसे हों जिनके बेटे या बहू अथवा दोनों ही कोरोना के शिकार हो गए हों। स्पष्ट है कि ऐसे बुजुर्गों को भी सहारा देने की जरूरत है।

tranding

चिकित्सा शिक्षा में असंतुलन की खाई

कोरोना संकट ने हमारे स्वास्थ्य ढांचे की खामियों और विसंगतियों को उजागर कर दिया है। ऐसी ही एक विसंगति है देश की चिकित्सा शिक्षा में व्याप्त असमानता।

tranding

उत्तराध्ययन सूत्र में बताया है, जीव को अनासक्त जीवन जीना है 

अहमदाबाद। चार मक्खी थी। एक मक्खी उड़कर शक्कर के टुकडे पर जाकर बैठ गई। दूसरी मक्खी उड़कर गुड़ के टुकडे उपर जा बैठी। तीसरी मक्खी उड़ी और किसी के थूंक पर बैठ गई तो चौथी मक्खी उडकर सेढ़ा पर बैठ गई।

tranding

मासिक शिवरात्रि पर पूर्ण होंगी इच्छाएं, बस करें ये काम

देवों के देव महादेव सभी समस्या का समाधान करते हैं। मासिक शिवरात्रि की पूजा बहुत ही फलदायी होती है।